अगले साल की शुरुआत तक आ सकती है कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन: ICMR के वैज्ञानिक ने कहा

अगले साल की शुरुआत तक आ सकती है कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन: ICMR के वैज्ञानिक ने कहा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के नए मामले दुनियाभर लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि बढ़ते हुए मामलों के बीच अच्छी खबर भी है। दरअसल भारत कोविड-19 वैक्सीन विकसित करने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार फरवरी 2021 तक देश में वैक्सीन आ सकती है। साथ ही यह भी जानकारी मिल रही है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी होने के साथ कारगर भी होगी।

पढ़ें- वैज्ञानिकों ने बताया- कोरोना रोगियों में इस वजह से होते हैं फेफड़े बेकार

यह वैक्सीन भारत बायोटेक और ICMR द्वारा विकसित की जा रही है। वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण इसी महीने से शुरू हो जाएंगे। यह एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया। वहीं कोरोना वायरस टास्क फोर्स के सदस्य व आईसीएमआर वैज्ञानिक रजनी कांत ने कहा, अब तक की तमाम रिसर्च से पता चला है कि वैक्सीन सुरक्षित है और प्रभावी है। उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में फरवरी या मार्च तक वैक्सीन मिल जाए।

आपको बता दें कि अब तक भारत की उम्मीद ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका पर टिकी हुई थी, लेकिन अब स्वदेशी वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया भी वैक्सीन को जल्द पाने के प्रयास में जुट गया है। तमाम टीकों की 135 मिलियन खुराक खरीदने के लिए तैयार है। यूरोप और अमेरिका में आ चुकी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। इन हालातों से निपटने में कोवैक्सीन कारगर साबित हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-

दिवाली में पटाखे ना जलाएं, कोरोना मरीजों पर पड़ेगा ये बुरा प्रभाव, जानें एक्सपर्ट की राय

बुखार के साथ बेहोशी और मतिभ्रम भी हो सकते हैं कोरोना के शुरूआती लक्षण: अध्ययन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।